Economy Uncategorized

सोलन ज़िला में भारी वर्षा से अभी तक 190 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान- डॉ. शांडिल प्राकृतिक आपदा से सीख लेना आवश्यक

Spread the love

सोलन ज़िला में भारी वर्षा से अभी तक 190 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान- डॉ. शांडिल
प्राकृतिक आपदा से सीख लेना आवश्य

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन ज़िला में भारी वर्षा से अब तक 190 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान हुआ है। प्रदेश सरकार एवं ज़िला प्रशासन युद्ध स्तर पर कार्य कर पीड़ितों को राहत पंहुचाने के लिए कार्यरत हैं। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कनैर, जधाणा तथा सतड़ोल में भारी वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लेने के उपरान्त प्रभावित परिवारों से बातचीत कर रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार आपदा की इस घड़ी में प्रभावित लोगों के साथ है और प्रभावितों के नुकसान की भरपाई के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने प्रभावितों को ढांढस बंधाया और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी पीड़ा का समाधान प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता है।
उन्होंने कुफरी धार माता मंदिर में माथा टेका और जन-जन की सुरक्षा की कामना की।
डॉ. शांडिल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी आपदा प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक राहत एवं बचाव कार्य शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रयास सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली, पानी और मोबाइल नेटवर्क जैसी आवश्यक सेवाएं 48 घंटों के भीतर बहाल की गई हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से 70,000 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की सुविधा के लिए सड़कों एवं पुलों की बहाली को प्राथमिकता दे रही है। वह स्वंय सोलन विधानसभा क्षेत्र का निरीक्षण कर पीड़ितों की सहायता सुनिश्चित बना रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आम नागरिक की जीवन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है और भविष्य मैं हमें ऐसी प्राकृतिक आपदा से सीख लेने की ज़रूरत है।
डॉ. शांडिल ने भारी वर्षा से क्षतिग्रस्त डंगों, नालियों व गलियों को मनरेगा के तहत ठीक करवाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़कें, जल शक्ति विभाग को सिंचाई और पेयजल योजनाएं तथा विद्युत बोर्ड को बिजली व्यवस्था बहाली में और तेज़ी लाने के निर्देश भी दिए।


स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम पंचायत जधाणा के गांव भैंच कन्यारी में 15 लाख रुपए की लागत से मुख्यमंत्री खेल प्रोत्साहन योजना के तहत बन रहे खेल मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने गांव चयागडू में जगदीश ठाकुर के क्षतिग्रस्त हुए मकान का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत सतड़ोल के गांव काशीपटटा मार्ग में हुए भूस्खलन का निरीक्षण भी किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने इसके उपरांत ग्राम पंचायत ममलीग में जल शक्ति विभाग की निरीक्षण कुटीर में जन समस्याएं भी सुनी।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार हर सम्भव सहायता सुनिश्चित बना रही है। उन्होने कहा कि 82 वर्ष की आयु में स्वास्थ्य मन्त्री का जन-जन के प्रति समर्पण सभी को राह दिखा रहा है।
ग्राम पंचायत कनेर के प्रधान बस्तीराम शर्मा, ग्राम पंचायत जधाणा के प्रधान किशोर कुमार, ग्राम पंचायत सतड़ोल के प्रधान सतविन्दर सिंह, जधाना के उप प्रधान धर्मेंद्र पाल, कांग्रेस नेता विकेश शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, उपमंडलाधिकारी सिद्धार्थ आचार्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *